HomeHealth & FoodHigh Cholesterol: शरीर के गंदे कॉलेस्ट्रोल को कम करने में कारगर हैं...

High Cholesterol: शरीर के गंदे कॉलेस्ट्रोल को कम करने में कारगर हैं ये 5 Foods, जानें

High Cholesterol

High Cholesterol: शरीर में बढ़ा हुआ कॉलेस्ट्रोल कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं की वजह बनता है। इसे समय रहते कंट्रोल में ना किया जाए तो दिल की दिक्कतें होने लगती हैं। एलडीएल (LDL) यानी बुरा कॉलेस्ट्रोल रक्त वाहिकाओं में फैट्स के रूप में जम जाता है। यह ब्लड फ्लो को बाधित करता है और इसके कारण हार्ट अटैक या स्ट्रोक हो सकता है। इस लेख में खाने की उन चीजों के बारे में बताया गया है जो इस गंदे कॉलेस्ट्रोल (Bad Cholesterol) को कम करने में असरदार हैं और जिन्हें खाने पर स्वस्थ्य रहने में मदद मिलती है।

कॉलेस्ट्रोल कम करने वाले फूड्स | Bad Cholesterol Lowering Foods

1) ओट्स: ओट्स में सोल्यूबल फाइबर की भरपूर मात्रा पायी जाती है। अपने दिन की शुरूआत करने के लिए एक कप ओट्स (Oats) खाना बेहतर है। आप चाहें तो ओट्स को पीसकर गेंहू की जगह ओट्स वाले आटे की रोटी पकाकर खा सकते हैं।

यह खबर भी पढ़े: sbi fd पर दे रहा 7.65% ब्याज, खुशखबरी! इन लोगों को होगा फायदा

2) मेवे और बीज: बादाम, अखरोट, हेजलनट, चि8या सीड्स और अलसी के बीज अच्छे कॉलेस्ट्रोल को घटाने और बुरे कॉलेस्ट्रोल को बढ़ाने वाले साबित होते हैं। इन्हें आप अपने सामान्य स्नैक्स से रिप्लेस कर सकते हैं। रोजाना मुट्टीभर भी इन सूखे मेवों और बीजों का सेवन सेहत के लिए अच्छा होगा।

3) फल: फलों में खासतौर से बेरीज जैसे ब्लूबेरीज, ब्लैकबेरीज, स्ट्रॉबेरीज और अनार में सोल्यूबल फाइबर ज्यादा और शुगर कम होती है। वहीं, सेब (Apple) और केले में भी सोल्यूबल फाइबर कम होता है लेकिन इनमें चीनी की मात्रा ज्यादा होती है इसलिए इनके सेवन को सीमित रखना चाहिए।

4) ऑलिव ऑयल: अपने खानपान में ऑलिव ऑयल शामिल करना भी हेल्दी हार्ट के लिए अच्छा है। यह अच्छे कॉलेस्ट्रोल को बढ़ाने में मदद करता है। आप खाना बनाने में और सलाद या टोस्ट आदि में ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Join What’sapp Group for more News update (Click here on link)

5) सब्जियां: कॉलेस्ट्रोल की डाइट में पत्तागोभी, ब्रोकोली, फूल गोभी, टमाटर, शिमला मिर्च, गाजर, हरी पत्तेदार सब्जियां और प्याज जैसी नॉन-स्टार्ची सब्जियां खाई जा सकती है। ये सब्जियां (Vegetables) आपको कॉलेस्ट्रोल कम करने में मदद करेंगी।

Watch more
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments