Wednesday, February 28, 2024
HomeHealth & FoodWeight Loss: वजन घटाने के लिए क्या मीठा छोड़ना है जरूरी? जानिए

Weight Loss: वजन घटाने के लिए क्या मीठा छोड़ना है जरूरी? जानिए

Weight Loss

Lifestyle: Weight Loss – वजन कम करने के लिए सबसे पहले मीठा छोड़ने की सलाह दी जाती है ताकि आसानी से वजन कम किया जा सके। कई अध्‍ययनों से पता चलता है कि मीठा छोड़ने से वाकई में वजन कम हो सकता है। अब सवाल से उठता है कि आखिर मीठा छोड़ने से क्‍यों और कैसे वजन कम होता है? बता दें कि मीठी चीजों में चीनी की मात्रा अधिक होती है। अधिक चीनी होने का अर्थ है अधिक कैलोरी का होना और अधिक कैलोरी बॉडी में फैट जमा कर सकती है।

यही वजह है कि वजन कम ( Weight Loss) करने के दौरान मीठा को डाइट में शामिल नहीं किया जाता। हालांकि मीठा पूरी तरह से छोड़ना भी शरीर के लिए हानिकारक हो सकता है। चलिए जानते हैं वजन कम करने के लिए कितना मीठा खाया जा सकता है।

यह भी पढ़े: High Cholesterol: शरीर के गंदे कॉलेस्ट्रोल को कम करने में कारगर हैं ये 5 Foods, जानें

हेल्‍दी रहने के लिए मीठे का सेवन कम मात्रा में किया जाना चाहिए। जिस प्रकार शरीर को स्‍वस्‍थ रखने के लिए प्रोटीन और कार्ब जरूरी होता है वैसे ही शरीर को एनर्जी देने का काम नीची करती है। हेल्‍थलाइन के अनुसार चीनी का सेवन पूरी तरह से बंद कर देने से लो शुगर लेवल, लो बीपी और लो एनर्जी लेवल जैसी समस्‍याओं का सामना करना पड़ सकता है। मीठे में हाई कैलोरी होती हैं जो फैट में तबदील हो सकती हैं इसलिए वजन कम करने के दौरान मीठा न खाने की सलाह दी जाती है।

For more News update Follow us (Click here)

मीठे को डाइट से कट कर देने की बजाय कम किया जा सकता है। एक दिन में एक पुरुष 150 कैलोरी यानी 37 ग्राम मीठे का सेवन कर सकता है वहीं महिला एक दिन में 100 कैलोरी यानी 25 ग्राम मीठा खा सकती है। मीठा खाने के साथ एक्‍सरसाइज या फिजिकल एक्टिविटी करना बेहद जरूरी होता है।

Read more
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments